MS Technologies - Defender Jhatka Machine

Defender Jhatka machine

DEFENDER Solar Zatka Machine Fence Energizer

किसानो का हितैषी एक भरोसेमंद सच्चा साथी

Defender solar  zatka machine, solar fencer, झटका मशीन का रेट
 Solar Zatka Machine Fencing Energizer
इस लेख में DEFENDER Solar Zatka Machine के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गयी है। जो की किसानो को इस मशीन के द्वारा अपने कृषि क्षेत्र को वे किस प्रकार से सुरक्षित कर जानवरो के प्रकोप से मुक्त हो सकते है। जंगली तथा पालतु जीवों के द्वारा खेतों, उद्दानो के फसलों की क्षति सदियों पुरानी और घोर दुर्जेय समस्याओं में से एक है। हर साल पूरे देश में गाय, बैल, भैस, बकरी, सुअर, बंदर, नीलगाय, हाथी समेत अन्य आवारा पशुओं के द्वारा लाखो कुंटल में किसानों के फसलों को बर्बाद कर दी जाती है। किसान भाइयो के लिए यह एक बहुत ही बड़ी समस्या है।

इन आवारा जानवरो से अपने फसलों की बचाव तथा खेतो की रक्षा के लिए किसान भाई कई तरह की तकनीकों का साहरा लेते है जैसे खेत की मेड़ पर कांटेदार झाड़ियाँ लगाना, पत्थर की बाड़ या ईट सीमेंट की मजबूत पक्की चारदीवारी बनाना, खेत में कंटिले तार की बाड़ लगाना, जालीदार बाड़ लगाना आदि Image gallery देखे। हालांकि इन उपायों से कुछ हद तक राहत तो मिल जाती है पर इस तरह के उपाय पूरी तरह से फसलों की सुरक्षा करने में कारगर नहीं होते हैं। इनमे से कुछ उपाय तो अत्यंत ही खर्चीले व महंगे होते हैं। इन सभि समस्याओ के निदान हेतु Defender Solar Fence Energizer का निर्माण किया गया है और यह Zatka Machine Plastic Body में बना है। यह उपकरण खेत के चारो दिशाओ में सुरक्षा कवच का निर्माण कर घुसपैठियों से कृषि क्षेत्र की रक्षा करते है। जो सच में ही किसानो का हितैषी एक भरोसेमंद सच्चा साथी है, जिसके लगने के बाद खेती की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है।

वर्तमान समय में सुरक्षा एक बेहद ही महत्त्वपूर्ण विषय बन चूका है जिसे देखते हुए आज के दौर में बिजली की बाड़  लगाने का प्रचलन में बृद्धि हुई है। बिजली की बाड़ लगाना फसलो की सुरक्षा का सबसे सुगम, सस्ता और सबसे प्रभावशाली तरीका है। जंगली तथा घरेलु जानवरों से फसलो की सुरक्षा करने में यह तरीका अत्यंत ही कारगर है और पूरी दुनिया में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका उपयोग आप खेतो केअलावा घरो, परिसरों, कार्यालय, पार्कों, औद्योगिक भवनों, खेल भंडारों के लिए कर सकते है।

Electric Fencing अन्य प्रचलित सभी तरीकों की तुलना में अत्यंत ही सस्ता है और इसकी जीवन अवधि भी अधिक है। हालांकि उचित जानकारी के अभाव में हमारे देश में कई किसान इलेक्ट्रिक बाड़ का उपयोग नहीं कर रहे हैं। कभी-कभी कुछ किसान अपने फसलों को जानवरो से बचाने के लिए 220 Volt के घरेलु बिजली को ही खेत के चारो ओर कांटेदार या G.I तारो में लगा देते है और इसे बिजली बाड़ की तरह उपयोग करते है। इस तरह अमानक स्तर की बिजली की बाड़ से जानवरो और इंसानो की जीवन हानि होने का खतरा बना रहता है। इस तरह के अवैध रूप से लगाए गए गैर-मानक स्तर के बिजली की बाड़ के प्रयोग से अख्सर जंतु जानवरो तथा मनुष्यो की मृत्यु का समाचार विभिन्न पत्रों पत्रिकाओं प्रकाशित होते रहते है। इसी प्रकार के समस्याओं को देखते हुए  के निदान हेतु झटका मशीन का उपयोग किया जाता है। जो पूरी तरह से सुरक्षित तथा पारंपरिक बाड़ के मुकाबले बहुत ही कम खर्चीला है।

इससे किसी को जीवन हानि होने की संभावना नहीं है सीधे शब्दों में कहे तो यह मशीन जानलेवा नहीं हैकिसान भाई निश्चिंत होकर इस मशीन का उपयोग कर अपने फसलों को जानवरो तथा अनचाहे घुसपैठियों से  बचाव कर सकते है। तथा खेती के पहरेदारी में लगे अपने कीमती समय को भी बचा सकते है।

सोलर झटका मशीन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न...

Q 1. सौर विद्युत बाड़ क्या है ?

Ansसौर विद्युत बाड़ में संवाहक तार होते हैं जो एक समान तरीके से High Voltage Pulse को कुशलतापूर्वक ले जा सकते हैं।

Q 2. बिजली की बाड़ के लिए कौन सा तार सबसे उपयुक्त है ?

Ans. Zatka Machine Wire के लिए चौदह (14) या सत्रह (17) गेज के प्लेन G.I तार बाड़ लगाने की सामग्री के रूप में सबसे उपयुक्त हैं, आप Fencing Clutch Wire  का भि उपयोग कर सकते हैं।

Q 3. सोलर इलेक्ट्रिक फेंस में बैटरी कितने समय तक चलती है ?

Ansसोलर इलेक्ट्रिक फेंस का बैकअप इनके साथ लगे बैटरियों के क्षमता के आधार पर अधिकतम 12 वोल्ट 7 A.H की Battery के साथ 20 घंटे से 26 घंटे तक तथा 12 वोल्ट 12 A.H  के Battery के साथ 30 घंटे से 40 घंटा तक चलने की क्षमता हो सकती है।

Q 4. क्या बारिश मेरे बिजली के बाड़ और ऊर्जा के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है ?

Ansहां, बारिश आपके बिजली के बाड़ की दक्षता और वोल्टेज को कम करने की क्षमता रखती है। यह स्थिति तब भी उत्पन्न हो सकती है जब आपके इंसुलेटर अच्छी स्थिति में न हों। 

Q 5. क्या पक्षी मेरे बिजली के बाड़ पर बैठ सकते हैं ?

Ansहां, चूंकि अधिकांश पक्षी जमीनी संपर्क नहीं बनाते हैं। इसलिए उनके लिए बाड़ पर बैठकर बिजली का करंट लगना मुश्किल है।

Q 6. क्या मेरी पालतू बिल्ली को बिजली की बाड़ को छूने का खतरा हो सकता है ?

Ansनहीं, बिल्लियों के पास बहुत तेज इंद्रियां होती हैं, और वे इन बाड़ों से बचते हैं क्योंकि वे विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों को महसूस करते हैं।

Q 7. क्या बिजली के बाड़ के पास मोटर साइकल रख सकते है ?

Ansनहीं, क्योकि मोटर साइकल में ईंधन के रूप पेट्रोल होता है जो की ज्वलनशील पदार्थ है, किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ जैसे केरोसिन, डीजल, थिनर, पेट्रोल आदि को बिजली के बाड़ के पास में न रखे। 

Q 8. क्या अपने खेत में झटका मशीन लगाने के बाद आस पड़ोस के लोगो को सूचित करना चाहिए ?

Ans. हाँ, जब भी आप अपने कृषि क्षेत्र में झटका मशीन का उपयोग कर बिजली के बाड़ का निर्माण करते है तो इसकी सुचना आस पड़ोस के लोगो को देनी चाहिए तथा हर 100 मीटर के बाद एक सावधानी सुचना के लिए Fence Warning Board को लगाना अति आवश्यक है और यह भारत सरकार के सुरक्षा नियमो के अंतर्गत है।

Q 9. क्या बिजली के बाड़ के साथ झटका मशीन इंसुलेटर लगाना चाहिए ?

Ansहाँ, बिना इंसुलेटर के साथ बिजली के बाड़ का निर्माण करने पर आपके बाड़  में करंट लिक होने के साथ साथ बिभिन्न प्रकार के दोष् उत्पन्न होने की समस्या बनी रहती है। अतः अपने बिजली के बाड़ के निर्माण के दौरन हमेसा Zatka Machine Fencing Insulators  का ही उपयोग करे।

Q 10. सरकार द्वारा अनुमोदित झटका मशीन की सटीक शक्ति क्या है ?

AnsBIS 302-2-76 के मानदंडों के अनुसार वह झटका मशीन जिसकी आउटपुट वोल्टेज 10,000 volt से अधिक  न हो, तथा जो प्रति पल्स 500 ohm के लोड पर 5 Joule से अधिक क्षमता  का  न हो।

Q 11. क्या प्लास्टिक बॉडी में बने झटका मशीन मेटल बॉडी से बेहतर होते है ? 

Ansहाँ, Jhatka Machine Plastic body में  बने  होने पर ज्यादा सुरक्षित होते है। क्युकी बारिश के मौसम में जब नमी ज्यादा होती है तो Metal Body में अक्सर करंट लिक होता है जिसके चलते उपयोगकर्ता को मशीन को छूने पर  झटका लग सकता है। 

Q 12. झटका मशीन कितने की आती है ? या सोलर झटका मशीन की कीमत कितनी है ?

Ans. ऑनलाइन तथा बजार में 4000 से लेकर 10000 रुपया तक झटका मशीन का रेट है तथा एक Best-quality की  Jhatka Machine का Price लगभग 12Volt 12Ah की बैटरी  तथा 40 Watt Solar Panel के साथ 9500/- रुपया तक में उपलब्ध है। 

Q 13. झटका मशीन कहां पर मिलती है ? या झटका मशीन कहां मिलेगी ?

आजकल भारत के हर छोटे बड़े शहर में यह उपकरण उपलब्ध है,  Zatka Machine Chhattisgarh में Raipur, Rajnandgaon,  Kanker, Pakhanjore में तथा लगते सिमा Maharashtra के Gadchiroli जिले के Ashti शहर में यह उपकरण उपलब्ध है। भारत में अन्य राज्य के किसानो के साथ साथ महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगड़, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश अदि राज्य के किसान झटका मशीन के द्वारा अपनी फसलों की सुरक्षा करते है। 

Q 14. झटका मशीन में बैटरी कौनसी लगती है ? 

Ansझटका मशीन में अधिकतर 12 Volt 7Ah से लेकर 12 Volt 12 Ah तथा 12 Volt 17 Ah  तक की बैटरी लगाते है। 

Q 15. झटका मशीन टेस्टर का क्या उपयोग है ?

Ansयह एक बिजली की बाड़ परीक्षक उपकरण है और यह Zatka Machine Tester या Electric Fence Tester के नाम से जाना जाता है। जिसका उपयोग बाड़ मालिकों द्वारा बिजली की बाड़ में त्रुटियों की जांच करने के लिए किया जाता है। 

Q 16. झटका मशीन की वायरिंग कैसे करते है ? या झटका मशीन कैसे लगाते है ?

Ans.  झटका मशीन कैसे लगाते है या फेंसिंग की तार फिटिंग किस प्रकार से किया जाता है इसके बारे में अधिक  जानकारी के लिए यहां क्लिक करे। 

Q 17. बंदर भगाने की झटका मशीन क्या आम झटका मशीनो से अलग है ?

Ansजी नहीं, खेती में लगे झटका मशीन बंदरो को भि भगाती है। मतलब बंदरो को भागने के लिए कोई अलग प्रकार का मशीन नहीं  लगता।

Q 18. क्या वीडियो के रूप में  झटका मशीन की जानकारी उपलब्ध है ?

Ans. जी हाँ, हमारे यूट्यूब चैनल पर वीडियो के रूप में झटका मशीन की जानकारी उपलब्ध है। 

Q 19. झटका मशीन की बैटरी की कीमत कितनी है ?

Ans. झटका मशीन में लगने वाली बैटरी की कीमत Zatka Machine Battery Price ) लगभग 12Volt 7Ah = 650 रूपया से 850 रूपया तक में तथा 12Volt 12Ah = 1450 रूपया से 1850 रूपया में मिल जाता है। 


** प्रचालित बाड़ के तुलना में  सोलर झटका मशीन के लाभ **

** सोलर झटका मशीन स्थापित करने में आसान है किसान स्वयं ही इसे बहुत ही काम समय में लगा सकते  है। 
** सभी प्रकार के प्रचालित बाड़ के तुलना में कम लागत में लग जाता है जिससे किसान का पैसा बचता है। 
** इस प्रणाली को स्थापित करने के पश्चात किसान को खेती की पहरेदारी करने की जरुरत नहीं है।
** यह पूरी तरह से पार्यावरण हितैषी है  तथा  इस प्रणाली का जीवनकाल  भी  अधिक है। 
** यह मशीन हल्का वजन तथा पोर्टेबल होने के कारण इसे कही भी लाया ले जाया जा सकता है। 
** यह प्रणाली अधिक विस्वासनीय , व सुरक्षित है और अधिक  क्रियाशील है। 

नोट :- बिजली  की बाड़ एक लक्ष्मण रेखा है जो जानवरो और  इंसानो को एक सीमा पार करने से रोकने के लिए एक सुरक्षित  बिजली के झटके का उपयोग करती है। 







enot-poloskun के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.