MS Technologies - Defender Jhatka Machine

Defender Jhatka machine

Troubleshoot your Defender Electric Fencing

विद्युत बाड़ के समस्या का निवारण करें। 

Troubleshooting your DEFENDER Electric Fencing, Zatka Machine
Troubleshooting your Electric Fencing
Troubleshoot your Defender Electric Fencing :- किसानो के द्वारा  अपने खेत में बिजली की बाड़ का उपयोग  करना  एक बेहद ही शुकुन दायक तकनीक हैं  जिसके लगने से किसान भाइयो के फसल जानवरो से सुरक्षित हो  जाती हैं तथा खेत में रहकर फसलों  के पहरेदारी में व्यातीत समय व शारीरिक श्रम की भी बचत होती है तथा इसके विपरीत  यदि विद्युत बाड़ में  किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाने पर किसान को परेशानी हो सकता हैं।अत : इन परेशानियों से बचने के लिए किसानो को नियमित रूप से अपने विद्युत बाड़ की देखभाल करते रहना चाहिए, जिससे आपके पास एक स्थाई और सुरक्षित संरचना होगी जो बहुत लंबे समय तक चलेगी। देखभाल की कमी से उत्पन्न कुछ समस्याएं व उनके निवारण कुछ इस प्रकार से हैं।

1) बाड़  में  वोल्टेज का कम  आना.. 

इस समस्या के एक या अधिक कारण हो सकते है  सबसे पहले आप Defender Fence Neon Tester से  बाड़ की जांच करे, फेन्स टेस्टर से बाड़ में परवाहित वोल्टेज का पता चल जायगा यदि टेस्टर में वोल्टेज कम दिख रहा हैं तो उस समस्या को खोज कर उसे सहि करे। उसके बाद Grounding  System की जाँच करे असुरक्षित, कमजोर अर्थिंग के कारण Zatka Machine Electric Fencing Energizer पूरी शक्ति से कार्य नहीं कर पाती हैं। Grounding  System कमजोर होने पर हर 500 मिटर के बाद एक 5 फिट का Galvanized रॉड जमीन में गाड़ने के पश्चात उसमे Earthing तार जोड़ दे। तथा बैटरी चार्ज ठीक से हुआ की नहीं की भी जांच करे।  

2) आलार्म का बिच बिच में बजना या लगातार बजना.. 

यह दोष तब होता है जब कही से करंट लिक हो रहा हो, इसके लिए आपको बाड़ की जांच करनी है की कहा से करंट लिक हो रहा है, हो सकता है कही पर Hotline  टूट कर शार्ट हो  गया है या  घास या झाडी से स्पर्श कर रहा है या जमीन के संपर्क में आ गया है। ऐसी स्थिति लगातार बने रहने से बैटरी का चार्ज जल्दि उतर जायगी तथा मशीन में खराबी आ सकता हैं। अदृश्य करंट लिक होने के कारण रह रह कर अलार्म बजता है इसके लिए शाम के समय बाड़ के तारो के पास से घूम कर जांच करे शाम होने के कारण  कही स्पार्क होने पर रोशनी दिख जायगी जिससे आपको करंट लिक होने का पता चल जायगा और एक तरीका है जिससे आप लिक का पता कर सकते है एक पुराना रेडियो सेट लेकर फूल साउंड में रखकर बाड़ के तारो से 6 इंच दुरी बनाकर कर पुरे बाड़ कि जांच करे जहा पर रेडियो में कड़कड़ाहट की आवाज सुनाई दे उसी स्थान पर करंट लिक हो सकता है, वहा किस बजह से करंट लिक हो रहा हैं जाँच करे तथा वहाँ पर लगे इंसुलेटर का जांच करे यदि उनमे दोष पाया जाता है तो उसे बदल दे। 

Farmer Using Defender Zatka Machine, Jhatka Machine
Prosperous farmer using Defender zatka machine

3 ) मशीन चालू न होना .. 

मशीन के चालू न होने पर Fuse की जांच करे, तथा बैटरी कनेक्शन की जांच करे। यह दो कारण के सही होने के बाद भी मशीन चालू न होने पर मशीन की सर्विस देने वालो से संपर्क करे।  

नोट :- किसानो के द्वारा अपनी विद्युत बाड़ की देखभाल बिच बिच में या नियमित रूप करते रहने से उपरोक्त किसी भी प्रकार कि  समस्या नहीं होती है और ऊपर के चित्र के तरह किसान हैप्पी रह सकता है।   

enot-poloskun के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.