MS Technologies - Defender Jhatka Machine

Defender Jhatka machine

Zatka Machine Fencing Insulator

 फेंसिंग इंसुलेटर क्या है और इसे झटका मशीन के साथ क्यों लगाया जाता है?

fencing insulators, jhatka machine insulator price, झटका मशीन इंसुलेटर
Zatka Machine Plastic Fencing Insulators

Zatka Machine Fencing Insulators एक उच्च विद्युत् रोधी सामग्री है, जैसे फाइबरग्लास, प्लास्टिक, चीनी मिटटी, लकड़ी आदि यह सब विद्युत् रोधी सामग्री के उदाहरण है। झटका मशीन के साथ प्रयोग होने वाला ज्यादातर Fencing Insulators प्लास्टिक के ही बने होते है तथा इनके निर्माण में पॉलीइथाइलीन, पॉलीकार्बोनेट या नायलॉन का उपयोग किया जाता है, जो Electric Fencing के तारो को धारण करने व  कई अलग अलग प्रकार के Fencing Pole में फिट करने के लिए बनाया जाता है। 

कुछ किसान जुगाड़ वाली तकनीक से काम चलाते है, जैसे लकड़ी के पोल में प्लास्टिक कि झिल्ली लपेटना या रबड़ के बने Water label पाइप लगाना आदि कुछ किसान तो सुखी लकड़ी के खूँटे में बिना कुछ लगाए ही इलेक्ट्रिक बाड़ का निर्माण करते है। और इसी कारण ही उन्हें कभी कभी परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्लास्टिक की झिल्ली और रबड़ के बने पाइप Electric Fencing के तार और Fencing Pole के बिच में एक सुरक्षित दुरी नहीं बना पाती है, इसी बजह से करंट लिक होती है और इलेक्ट्रिक बाड़ में परेशानी सुरु हो जाती है। लकड़ी एक विद्युत् रोधी सामग्री तो है पर यह आतंरिक व बाहरी रूप से पूरी तरह से सुखी हुई हो तो, यह कुछ हद तक कार्य करती है। पर समस्या तब उत्पन्न होती है जब सर्दी के मौसम में रात के समय ओंस गिरने के कारण लकड़ी के द्वारा बहोत ज्यादा नमी शोंख लिया जाता है तब विद्युतीकृत तार में अर्थिंग मिलने के कारण शार्ट सर्किट बन जाता है। जिसके कारण Zatka Machine Fencing Energizer सही प्रकार से कार्य करने में असमर्थ हो जाती है तथा यह स्थिति लगातार बने रहने पर से झटका मशीन का ख़राब होना निश्चित है। इसी कारण  से किसान भाइयो के द्वारा अपने बिजली की बाड़ के निर्माण दौरान Zatka Machine Fencing Insulator का उपयोग करना अति आवश्यक है। छत्तीसगढ़ के किसान बाजार में उपलब्ध अलग अलग प्रकार के इंसुलेटर में से ऊपर के चित्र में दिये गए तीनो प्रकार के इंसुलेटर ( जो 1, 2और 3 नंबर से दर्शाये गए है ) का उपयोग करना ही ज्यादा पसंद करते है।

1) Hook Insulator

हुक इंसुलेटर को इस तरह से बनाया गया है कि विद्युतीकृत तार को इसमें बने हुकनुमा खांचे में फॅसा कर लगाया जाता है और यह लगाने में बेहद ही आसान है तथा यह विद्युतीकृत तार को फेंसिंग पोल से 2.5 इंच से 3 इंच तक की दुरी भी प्रदान करते है तथा किसी भी प्रकार के बिजली के शॉर्ट्स को रोकते हैं।

2) Corner Insulator

कार्नर इंसुलेटर को बाड़ लाइन के कोनो के पोल में लगाने हेतु इसका डिज़ाइन किया गया है। यह बदलती दिशाओ से खींची गयी तार द्वारा उत्पन्न खिचाव को झेलने में यह सक्षम होते है।

3) Reel Insulator

रिल इंसुलेटर का आकर गोल ट्यूब जैसा होते है जिसके भीतर विद्युतीकृत तार को डाला जाता है उसके बाद इसे फेंसिंग पोल में बाँध दिया जाता है।

Jhatka Machine Insulator Price | झटका मशीन इन्सुलेटर की रेट।

Jhatka Machine Insulator बजार में हुक इन्सुलेटर, रिल इंसुलेटर, कॉर्नर इंसुल्युलेटर, व्हाइट हुक इंसुल्युलेटर और सिरेमिक इंसुलेटर जैसे कई प्रकार उपलब्ध हैं, जो कि 3 रुपये से 10 रुपये तक कीमत हैं।


नोट :- इंसुलेटर का उपयोग विद्युतीकृत तार को किसी भी फेंसिंग पोल के स्पर्श से बचाने के लिये किया जाता है, जो कि झटका मशीन को पूरी शक्ति के साथ कार्य करने में सक्षम बनाये रखते है।

enot-poloskun के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.